Monday, July 14, 2025
spot_img
Homeबिजनेसचायनीज़ वॉक ने भारत के देसी-चायनीज़ क्यूएसआर के रूप में पूरे किए...

चायनीज़ वॉक ने भारत के देसी-चायनीज़ क्यूएसआर के रूप में पूरे किए 10 शानदार साल

संध्या समय न्यूज संवाददाता


भारत में स्थानीय ज़ायके वाले चायनीज़ भोजन से जुड़े सबसे बड़े घरेलू ब्रांड, चाइनीज़ वॉक ने देश के पसंदीदा फ्यूज़न व्यंजनों को नया स्वरूप देने के प्रयास के एक दशक पूरे किये। यह ब्रांड 2015 में एक रेस्तरां से शुरू हुआ था जिसके अब 35 से अधिक शहरों में 240 से अधिक रेस्तरां हैं। चाइनीज वॉक ने ऐसे समय में एक अग्रणी श्रेणी-निर्माता ब्रांड का निर्माण किया जब वैश्विक क्यूएसआर दिग्गज बाज़ार पर हावी थे। इसने देसी ज़ायके वाले चायनीज़ भोजन क्षेत्र को नया आकार दिया और यह भारत के उभर रहे क्यूएसआर परिदृश्य में उल्लेखनीय ब्रांड के रूप में उभरा।

ब्रांड ने पिछले दशक के दौरान, उपभोक्ताओं के बारे में अपनी गहरी समझ के आधार पर फैसले किये, चाहे वह नए किस्म का मेन्यू के बारे में हो या स्टोर के प्रारूप के बारे में या क्षेत्रीय विस्तार के बारे में। हाल ही में कोलकाता में कई स्टोर के साथ पूर्वी भारत में प्रसार के बाद, चाइनीज़ वॉक ने महानगरों में अपनी उपस्थिति बढ़ाते हुए टियर 2 और टियर 3 बाजारों में तेज़ विस्तार जारी रखा है। ब्रांड ने अकेले 2024-25 में, 60 से अधिक रेस्तरां खोले हैं और वित्त वर्ष ‘27 तक 500 आउटलेट के स्तर पर पहुंचने की ओर अग्रसर है।

चाइनीज़ वॉक का विकास भारत के खाद्य परिदृश्य में एक बड़े बदलाव की ओर इशारा करता है और वह है सांस्कृतिक रूप से जाने-पहचाने लेकिन वैश्विक रूप से सुलभ प्रारूपों की बढ़ती मांग। देसी चायनीज़ श्रेणी में घरेलू बाज़ार में अग्रणी के रूप में, यह ब्रांड भारतीय क्यूएसआर नवोन्मेष का नया स्वरूप पेश करता है।

लेनक्सिस फूडवर्क्स के संस्थापक और निदेशक, आयुष मधुसूदन अग्रवाल ने कहा, “ये सिर्फ 10 साल पूरे करने की बात नहीं, बल्कि ये दिखाने का संकल्प है कि सांस्कृतिक समझ और क्वालिटी के जुनून पर टिका एक देसी ब्रांड भारत के प्रतिस्पर्धी क्यूएसआर परिदृश्य में न सिर्फ आगे निकल सकता है, बल्कि वैश्विक स्तर पर भारतीय क्यूएसआर ब्रांडों का झंडा बुलंद कर सकता है। अगला दशक तो भारत के हर नुक्कड़ और उससे बाहर देसी चायनीज़ भोजन को नए सिरे से गढ़ने का है।“

कंपनी ने इस मौके पर एक विशेष 10वीं सालगिरह का प्रतीक लॉन्च किया है, जो इसके विकास, साहसिक जज़्बे और भारत के उभरते उपभोक्ताओं के लिए देसी चायनीज़ खाने को पुनर्परिभाषित करने पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने का प्रतीक है। ये नई पहचान पूरे सालगिरह अभियान के दौरान स्टोर, पैकेजिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिखाई देगी।

चाइनीज़ वॉक ने अपने 10 साल पूरे होने के मौके पर सीमित-संस्करण वाली पेशकश और विशिष्ट खाद्य फिल्मों (फूड फिल्म) से लेकर सोशल मीडिया प्रतियोगिताओं और रेस्तरां में आयोजित समारोहों तक 10 बेहतरीन उपभोक्ता-संचालित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू की है और ये सभी बोल्ड और शानदार थीम, “10 वोकटैस्टिक साल का जश्न” से प्रेरित होंगे।

चाइनीज़ वॉक अपने कोको (सीओसीओ)-नेतृत्व वाले मॉडल के साथ बड़े पैमाने पर वहनीयता को बढ़ावा दे रहा है और अपने लगातार बढ़ते उपभोक्ताओं की संख्या के साथ, परिचालन के दूसरे दशक में न केवल देसी चायनीज़ भोजन श्रेणी का नेतृत्व करने के लिए, बल्कि फॉर्मेट इनोवेशन, श्रेणी नेतृत्व और उपभोक्ता जुड़ाव के नए मानक स्थापित करने के लिए अग्रसर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments