ऋषि तिवारी
भारत के अग्रणी कम्फर्ट-टेक ब्रांड द स्लीप कंपनी ने ने भारत की दो सबसे बड़ी और सबसे प्रतिष्ठित निजी इक्विटी फर्मों क्रिसकैपिटल (ChrysCapital) और 360 वन एसेट (360 ONE Asset) के नेतृत्व में सीरीज डी फंडिंग राउंड से 480 करोड़ रुपये हासिल किए है। यह निवेश कंपनी के विनिर्माण को बढ़ाने, ऑफलाइन मौजूदगी को मज़बूत करने, नई उत्पाद श्रेणियों में प्रवेश करने और को खोलने और नवाचार और प्रतिभा में निवेश करने की योजनाओं को गति देने के लिए इस्तेमाल होगा, जिससे कंपनी अपने विकास के अगले चरण में प्रवेश के लिए तैयार होगी।
कुछ ही वर्षों में द स्लीप कंपनी ने 700 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक राजस्व रन रेट (ARR) हासिल किया है, वित्त वर्ष 2024-25 में 60 फीसदी सालाना वृद्धि दर्ज की और हाल ही में अपना 150वां एक्सक्लूसिव ब्रांड आउटलेट लॉन्च किया। पिछली फंडिंग के बाद से कंपनी का मासिक राजस्व दोगुना हुआ है और टीम का आकार 650 से बढ़ाकर 1,500 से अधिक कर्मचारियों तक किया है, जो मज़बूत उपभोक्ता मांग और संचालन क्षमता को दर्शाता है।
नवीनतम पूंजी का रणनीतिक उपयोग निम्नलिखित क्षेत्रों में होगा:
- कैपेक्स निवेश में तेजी लाना, जिसमें बढ़ती मांग को पूरा करने और उत्पाद गुणवत्ता पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखने के लिए नई विनिर्माण सुविधाओं की स्थापना शामिल है।
- ऑफलाइन रिटेल उपस्थिति का विस्तार, विशेष रूप से मेट्रो और टियर-1 शहरों में, जहां अनुभव-आधारित खरीदारी निर्णायक होती है।
- नयी कम्फर्ट कैटेगरी में प्रवेश, जो भारत में बैठने और सोने के तरीकों में परिवर्तन लाने के ब्रांड विज़न के अनुरूप हो।
- अनुसंधान एवं विकास (R&D) और उत्पाद नवाचार में निवेश, विशेष रूप से कंपनी की पेटेंटेड SmartGRID® तकनीक को रोज़मर्रा के उपयोग में विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करना।
- कोर टीम को मजबूत करना, उत्पाद, तकनीक, डिज़ाइन और रिटेल संचालन जैसे क्षेत्रों में
- कंपनी की अनूठी आरओपीओ (रिसर्च ऑनलाइन, परचेज ऑफलाइन) रणनीति रूपांतरण और वफ़ादारी को बढ़ा रही है, जिसमें ऑफलाइन खुदरा बिक्री का योगदान कुल राजस्व का 70 फीसदी है।
डिजिटल खोज और भौतिक अनुभव का यह सहज मिश्रण ब्रांड पर भरोसे और व्यावसायिक वृद्धि, दोनों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण साबित हुआ है। एवेंडस कैपिटल इस लेन-देन में स्लीप कंपनी का विशेष वित्तीय सलाहकार रहा है।
प्रियंका सलोट और हर्षिल सलोट, को फाउंडर, द स्लीप कंपनी ने कहा, “यह फंडिंग हमारे सफर के अगले चरण को ऊर्जा प्रदान करती है, ताकि हम भारत में कम्फर्ट-टेक क्रांति का नेतृत्व कर सकें। हम तेज़ी से विस्तार कर रहे हैं, ग्राहकों के करीब पहुंचने के लिए अधिक स्टोर खोल रहे हैं, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्षमता बढ़ा रहे हैं, और ऐसे इनोवेटिव उत्पाद लांच करने पर दोगुना जोर दे रहे है, जो सचमुच भारत के बैठने और सोने के तरीके को बदल देंगे।
भविष्य की ओर देखते हुए हमारा ध्यान स्पष्ट है—मेट्रो और टियर-1 शहरों में अपनी उपस्थिति मज़बूत करना, टियर-2 मार्केट में पहुंच को बढ़ाना, अनुसंधान एवं में निवेश करना और दीर्घकालिक दृष्टिकोण के अनुरूप नई श्रेणियों में विस्तार करना। यह हमें अगले तीन वर्षों के लक्ष्य के लिए तैयार करता है- इरादे के साथ विस्तार, सतत विकास और कैश-पॉज़िटिव, नवाचार प्रधान व्यवसाय के अपने लक्ष्य के और क़रीब पहुँचने के लिए।”
उन्होंने आगे कहा, “पिछले कुछ वर्षों में, हमने भारत में नींद और स्वास्थ्य के प्रति दृष्टिकोण में स्पष्ट बदलाव देखा है, जो कभी कम भागीदारी वाली खरीदारी थी, वह अब जीवनशैली का हिस्सा बन गई है। अब उपभोक्ता सक्रिय रूप से प्रीमियम, शोध-समर्थित समाधानों की तलाश कर रहे हैं, जो वास्तविक और ठोस लाभ प्रदान करते हैं। यह फंडिंग हमारे लिए भारत का सबसे प्रिय कम्फर्ट-टेक ब्रांड बनने की दिशा में एक अहम मील का पत्थर है। शुरुआत से ही हमारा मिशन रहा है—कम्फर्ट को फिर से परिभाषित करना—कुछ ऐसा जिसे अक्सर नज़रअंदाज़ किया जाता है—विज्ञान, नवाचार और गहन उपभोक्ता अंतर्दृष्टि के माध्यम से।”
राजीव बत्रा, डायरेक्टर एवंर कंज्यूमर सेक्टर लीड, क्रिसकैपिटल ने कहा, “क्रिसकैपिटल द स्लीप कंपनी के साथ इस निर्णायक समय पर साझेदारी करके उत्साहित है, जब वे भारत में कम्फर्ट-टेक को नई परिभाषा दे रहे हैं। कम समय में, संस्थापक हर्षिल और प्रियंका ने प्रबंधन टीम के साथ मिलकर एक श्रेणी परिभाषित ब्रांड बनाया है, जो नवाचार, ग्राहक-केंद्रितता और परिचालन उत्कृष्टता पर आधारित है। उनकी पेटेंटेड SmartGRID® तकनीक, ओम्नीचैनल उपस्थिति और उत्पाद गुणवत्ता पर अटूट फोकस उन्हें तेजी से विकसित होते कम्फर्ट-टेक क्षेत्र में अलग पहचान देता है।
यह निवेश भारत में ‘प्रीमियमाइजेशन’ की व्यापक लहर में भाग लेने का एक आकर्षक अवसर भी है, जहां उपभोक्ता उच्च-गुणवत्ता, विज्ञान-आधारित और डिज़ाइन-प्रथम उत्पादों की ओर बढ़ रहे हैं, जो रोज़मर्रा के जीवन को बेहतर बनाता है। हमें विश्वास है कि द स्लीप कंपनी न केवल स्लीप सॉल्यूशंस में बल्कि व्यापक कम्फर्ट और वेलनेस क्षेत्र में भी एक प्रमुख शक्ति बनेगी, और हम उनके सतत एवं विस्तार योग्य विकास के अगले चरण में उनका समर्थन करने के लिए उत्सुक हैं।”
चेतन नाइक, सीनियर फंड मैनेजर और स्ट्रेटजी हेड – टेक्नोलॉजी, 360 वन एसेट, ने कहा, “द स्लीप कंपनी विज्ञान-आधारित, टेक-समर्थित दृष्टिकोण के माध्यम से कम्फर्ट और स्लीप सॉल्यूशंस को नया रूप दे रही है। यह पेटेंटेड मटेरियल इनोवेशन, गहन आर एंड डी फोकस, फुल-स्टैक एक्जीक्यूशन और ओम्नीचैनल उत्कृष्टता के मिश्रण से भारत में कम्फर्ट-टेक को पुनर्परिभाषित कर रही है। बेहतरीन संस्थापकों के नेतृत्व में, कंपनी ने डिजिटल खोज और इमर्सिव ऑफलाइन रिटेल का अनूठा संगम बनाया है। बढ़ती उपभोक्ता स्वीकृति, विस्तृत उत्पाद पोर्टफोलियो और निवेश-प्रभावी विकास के साथ, स्लीप कंपनी एक श्रेणी परिभाषित ब्रांड बनने की राह पर है। हम प्रियंका, हर्षिल और उनकी टीम के साथ इस सफर में साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।”
हाल ही में कंपनी ने अपना 150वां स्टोर भी लॉन्च किया है, जो रिटेल को एक अनुभव में बदलने की दिशा को दर्शाता है। स्लीप लैब’ के रूप में डिज़ाइन किए गए इस स्टोर में इंटरैक्टिव ज़ोन शामिल हैं, जिनमें प्रेशर और हीट मैपिंग टेस्ट भी होते हैं, जो SmartGRID® उत्पादों की पारंपरिक मेमोरी फोम से तुलना करते हैं। ये केवल उत्पाद ट्रायल नहीं हैं—बल्कि ऐसे इमर्सिव अनुभव हैं जो उपभोक्ताओं को बेहतर नींद और एर्गोनोमिक कम्फर्ट के पीछे के विज्ञान से परिचित कराते हैं।
द स्लीप कंपनी की सफलता के केंद्र में है इसकी पेटेंटेड SmartGRID® तकनीक—एक क्रांतिकारी नवाचार जो मानव शरीर के अनुसार वैज्ञानिक रूप से तैयार कम्फर्ट प्रदान करता है। इसकी शुरुआत गद्दों से हुई थी, अब वह कुर्सियों, रिक्लाइनर्स, कुशन, सोफा और अन्य में विस्तारित हो चुकी है—आधुनिक जीवनशैली के लिए एक व्यापक एर्गोनोमिक समाधान पोर्टफोलियो का निर्माण करते हुए।
मज़बूत आधार, कैटेगरी-फर्स्ट इनोवेशन और बढ़ते ऑफलाइन नेटवर्क के साथ, द स्लीप कंपनी भारत में कम्फर्ट-टेक परिदृश्य को नई परिभाषा दे है—सिर्फ उत्पाद नहीं, बल्कि बेहतर जीवन पर आधारित एक आंदोलन का निर्माण कर रही है।