Thursday, July 31, 2025
spot_img
Homeबिजनेसगोल्ड की बढ़ती कीमतों के बीच अधिकांश भारतीयों ने होम लॉकर को...

गोल्ड की बढ़ती कीमतों के बीच अधिकांश भारतीयों ने होम लॉकर को अपनाया

संध्या समय न्यूज संवाददाता


भारत ने गोदरेज एंटरप्राइज़ेस ग्रुप के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस द्वारा कराए गए ‘हैप्पीनेस सर्वे’ के निष्कर्ष सामने आए हैं, जिनसे पता चला कि 83% प्रतिभागियों ने व्यक्तिगत सामानों को सुरक्षित करने को अधिक महत्व दिया है। जिम्मेदारी की यह बढञती भावना इस बात का संकेत है कि सुरक्षा की धारणा अब सिर्फ सतर्कता तक सीमित नहीं रह गई है, बल्कि यह जागरूक और सक्रिय तैयारी में बदल रही है। चूंकि सोने में निवेश अब भी लोगों के लिए एक पसंदीदा विकल्प बना हुआ है, यह बदलाव उनकी भावनात्मक और वित्तीय सुरक्षा, दोनों की गहरी समझ को दर्शाता है।

दिलचस्प बात यह है कि 51% से अधिक उत्तरदाताओं ने विश्वसनीय होम लॉकर्स को प्राथमिकता दी और उनके इस निर्णय में सोना एक प्रमुख कारक था। जैसे-जैसे परिवार अपनी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों को सुरक्षित करना चाहते हैं, होम लॉकर्स की मांग मजबूत हुई है। यह मांग विश्वास, विश्वसनीयता और ऐसे डिज़ाइन पर आधारित है जो आधुनिक रहने की जगहों में सहजता से घुलमिल जाता है।

इस सर्वे पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप के सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस के बिजनेस हेड श्री पुष्कर गोखले ने कहा, ‘जैसे-जैसे सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, यह उपभोक्ताओं की पसंद और प्राथमिकता को प्रभावित कर रही है और अपनी संपत्ति की सुरक्षा को लेकर एक नई जिम्मेदारी की भावना को जन्म दे रही है। हमारे सर्वेक्षण के नतीजे इस बदलती सोच की पुष्टि करते हैं कि अब लोग केवल संपत्ति अर्जित करने में नहीं, बल्कि उसकी सुरक्षा और संरक्षण में भी उतनी ही गंभीरता से निवेश कर रहे हैं। ग्राहकों का यह उभरता हुआ रुझान हमारे जैसे ब्रांड्स के लिए एक विशेष अवसर है, जहां हम उनकी आकांक्षाओं को भरोसे से जोड़ सकें और ऐसे समाधान पेश कर सकें, जो उनकी बदलती ज़रूरतों के साथ विकसित होते रहें। इसी सोच के तहत, हमारा लक्ष्य होम लॉकर श्रेणी में 85% हिस्सेदारी हासिल करना है, वह भी उद्देश्यपूर्ण नवाचार और सहानुभूति-आधारित डिज़ाइन के ज़रिए। भरोसे के संरक्षक के रूप में हमारा संकल्प है कि हर भारतीय परिवार वह सब सुरक्षित रख सके जो वास्तव में महत्वपूर्ण है, मानसिक शांति, गरिमा और विरासत।’

इस बदलाव का समर्थन करते हुए, भारत का स्मार्ट लॉकर्स बाजार लगातार बढ़ रहा है और 6Wresearch के अनुसार, 2030 तक 11.8% की CAGR से बढ़ने की उम्मीद है। यह वृद्धि केवल प्रौद्योगिकी में प्रगति से ही नहीं, बल्कि ई-कॉमर्स के तेजी से बढ़ने सहित व्यापक उपभोक्ता बदलावों का भी परिणाम है। यह घर के माहौल में सुरक्षित भंडारण समाधानों के बारे में बढ़ती जागरूकता को दर्शाता है।

उपभोक्ता स्तर पर, व्यक्तिगत सुरक्षा की परिभाषा बदल रही है। लॉकर अब केवल सुरक्षा उपकरण नहीं रह गए, बल्कि वे आधुनिक घरों का हिस्सा बनते जा रहे हैं, खासकर शहरी और टियर-2 शहरों में, जहां डिज़ाइन को लेकर जागरूक उपभोक्ता सौंदर्य और सुरक्षा के बीच संतुलन चाहते हैं। चाहे वह स्थान का बेहतर उपयोग हो या भावनात्मक भरोसा, आज के परिवार ऐसे लॉकर में निवेश कर रहे हैं, जो उनकी बदलती आवश्यकताओं के अनुरूप हों और उनकी रोजमर्रा की ज़िंदगी में सहज रूप से फिट बैठें।

अपने उपभोक्ता-केंद्रित दृष्टिकोण के माध्यम से, गोदरेज का सिक्योरिटी सॉल्यूशंस बिजनेस आधुनिक घरों के लिए तैयार किए गए पेशकशों के एक विस्तृत पोर्टफोलियो के साथ होम लॉकर श्रेणी का विस्तार करना जारी रखे हुए है, जिसमें ताकत, डिज़ाइन और नवाचार का संयोजन है। पहुंच और विश्वास पर लगातार ध्यान केंद्रित करते हुए, कंपनी भारतीय परिवारों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

Most Popular

Recent Comments